Connect with us

SPORTS

IPL 2020 होंगे ये बड़े बदलाव | बदला नज़र आएगा IPL 2020

Published

on

ipl 2020

आईपीएल के तेरवे सीज़न के लिए कई अहम फैसले लिए गए हैं. इस सीजन के लिए दिल्ली में एक अहम बैठक हुई. जिसमें बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने तय किया.

कि इस बार आईपीएल 29 मार्च से शुरू होगा और 24 मई तक चलेगा. इस सीजन का उद्घाटन और फाइनल मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा.

आईपीएल 2019 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर ट्रॉफी एक बार फिर से अपने नाम की थी. इनर प्रेमियर लीग की सुरुवात साल 2008 में हुई थी.

ऐसेमे अब 12 साल बाद इस टूर्नामेंट को नए कलेवर में लाए जाने की तैयारी पूरी कर ली गई है. यही वजह है कि इस बार इसमें में चार बड़े बदलाव किए गए हैं.

इस तरह की भी खबरें आ रही थी. कि मैच के समय में बदलाव किया जाएगा. लेकिन फिलहाल उसमें किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की गई है. और अभी रात को होने वाले मैच 8:00 बजे से ही शुरू होंगे.

चलिए अब आपको यह बताते हैं कि इस बार फैंस को आईपीएल में क्या बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. आईपीएल के इतिहास में पहली बार 1 आल स्टार मैच खेला जाएगा.

इसमें सभी 8 फ्रेंचाईतो के खिलाड़ी शामिल होंगे. यह मैच आईपीएल के 29 मार्च को होने वाले पहले मुकाबले से 3 दिन पहले खेला जाएगा.

यह मैच किंग्स इलेवन, पंजाब दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग रॉयल चैलेंज सनराइजर्स हैदराबाद मुंबई इंडियंस के खिलाड़ियों के बीच होगा.

किए मैच कहां होगा इस पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है. क्रिकेट की दुनिया तेजी से बदल रही है यही वजह है.

कि पिछले साल से ही नो बॉल को देखने का जन्मा मैदान के बाहर के अंपायर को दे दिया गया था. खिलाड़ियों ने इसका स्वागत किया था. क्योंकि पिछले साल मैदानी अंपायरों के फैसले देने में काफी चूक हुई थी.

आईपीएल में भी अब इस नियम को लागू किया जा रहा है. पिछले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने मुंमबई इंडियन्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले के बाद अम्पायरिंग के स्तर को बेहद ख़राब बताया था.

इसी वजह से इस बार आईपीएल में नो बॉल की देखरेख के लिए थर्ड अम्पायर को मॉनिटरिंग का जिम्मा सौंपा गया है.

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने 2020 के सीज़न में कन्कशन सब्स्टटूड के नियम को बी लागू करने का फैसला किया है. कन्कशन सब्स्टटूड का अंतिम अधिकार मैच रैफरी के पास होगा.

हालांकि अभी तक टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है. बीसीसीआई अधिकारियों ने इसके पीछे की कोई वजह नहीं बताई.

लेकिन यह माना जा रहा है कि इस हफ्ते के अंत तक शेड्यूल्स जारी कर दिया जाएगा. इसकी एक वजह ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों की उपलब्धता पर क्लेरिटी आना माना जा रहा है. क्योंकि इन तीनों टीमों के खिलाड़ी 31 मार्च के बाद ही अवेलेबल हो पाएंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending